कोलंबिया के राष्ट्रपति ने महिला पत्रकारों को 'माफिया की गुड़िया' कहा, जिससे बड़ा विवाद हुआ

Photo Source :

Posted On:Saturday, September 14, 2024

प्रेस स्वतंत्रता समूहों ने महिला पत्रकारों को "माफिया की गुड़िया" कहने के लिए कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो पर हमला किया। यह पत्रकार बनने के लिए दक्षिण अमेरिका में सबसे खतरनाक देशों में से एक के रूप में कोलंबिया की प्रतिष्ठा के बीच है। पेट्रो ने 30 अगस्त को कोलंबिया के नए मानवाधिकार लोकपाल और उस पद को संभालने वाली पहली महिला आइरिस मारिन के उद्घाटन के दौरान यह टिप्पणी की, बिना किसी व्यंग्य के।

कोलंबिया के पहले वामपंथी राष्ट्रपति बनने के बाद से पेट्रो ने लगातार मीडिया आलोचना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है, और पत्रकारों पर सशस्त्र समूहों, व्यापारिक नेताओं या अन्य शक्तिशाली हस्तियों के साथ साजिश रचने का आरोप लगाया है। कुछ लोग हालिया घटना को सबूत के रूप में देखते हैं कि उन्होंने एक सीमा पार कर ली है - विशेष रूप से ऐसे देश में जहां हर साल दर्जनों महिला पत्रकारों को धमकी दी जाती है और उन पर हमला किया जाता है।

पेट्रो ने महिला पत्रकारों को 'माफिया की गुड़िया' करार दिया
अपने भाषण में, पेट्रो ने "सत्ता की महिला पत्रकारों" पर हमला किया और उन्हें "माफिया की गुड़िया" करार दिया। उन्होंने कहा कि उन पत्रकारों ने उनसे पहले सत्ता में रही दक्षिणपंथी सरकार के खिलाफ 2019-2021 के विरोध प्रदर्शन की कड़ी आलोचना की थी।

उस समय वह विधायक थे और उन प्रदर्शनों में शामिल हुए थे. यह पता नहीं चल पाया है कि उन्होंने महिला पत्रकारों को क्यों निशाना बनाया. आलोचना तेज़ थी, और पेट्रो ने अपनी टिप्पणी से पीछे हटने की कोशिश की, यह समझाते हुए कि उनका मतलब "प्रतिष्ठान की महिला पत्रकार" था। अँधेरी शक्तियों द्वारा काम पर रखा गया,'' लेकिन स्पष्टीकरण आक्रोश को शांत करने में विफल रहा।

बाद में, मैरिन ने कहा कि कोलंबिया में महिला पत्रकारों को कलंकित करने के लिए कोई जगह नहीं है, और उन्होंने कहा, "कुछ भी इसे उचित नहीं ठहराता।"

प्रेस स्वतंत्रता समूहों ने कोलंबियाई राष्ट्रपतियों की उनकी टिप्पणियों के लिए निंदा की
आरएसएफ ने कोलंबिया को "पत्रकारों के लिए महाद्वीप के सबसे खतरनाक देशों में से एक" बताया क्योंकि इस साल पहले ही दो पत्रकारों की हत्या कर दी गई थी।

FLIP प्रेस फ़्रीडम फ़ाउंडेशन ने नोट किया कि राष्ट्रपति पेट्रो की टिप्पणियों का उपयोग उन ऑनलाइन सामग्री को उचित ठहराने के लिए किया गया था जो या तो हिंसक थीं या लैंगिक रूढ़िवादिता को प्रबल करती थीं। फाउंडेशन ने कहा कि उसने पिछले साल से महिला पत्रकारों के खिलाफ धमकियों और हमलों के 171 मामले दर्ज किए हैं, लेकिन अभी तक विवरण नहीं दिया है।

मंगलवार को काउंसिल ऑफ स्टेट - प्रशासनिक मामलों के लिए कोलंबिया की सर्वोच्च अदालत - में दायर एक याचिका में पेट्रो को "माफिया की गुड़िया" टिप्पणी के लिए माफी मांगने के लिए मजबूर करने का आदेश देने का अनुरोध किया गया।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.